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टालमटोल रोकने और कार्यस्थल की उत्पादकता में सुधार करने के 8 तरीके



विलंब के नकारात्मक प्रभाव

विलंब करने वाले दो प्रकार के होते हैं: निष्क्रिय और सक्रिय। पूर्व अपने काम में देरी करते हैं क्योंकि उन्हें निर्णय लेने में परेशानी हो सकती है, जबकि बाद वाले अपने काम में देरी करते हैं क्योंकि वे दबाव में बेहतर काम करते हैं। दोनों श्रेणियों में कमियां हैं जो उन्हें अपना ए-गेम लाने से रोकती हैं। उदाहरण के लिए, वे अपनी उत्पादकता में कमी को लेकर बहुत चिंतित, निराश और दोषी हो सकते हैं क्योंकि वे अक्सर चीजों को आखिरी मिनट तक के लिए टाल देते हैं। उनका आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान भी प्रभावित होता है, जिससे वे अपने समग्र प्रदर्शन से नाखुश महसूस करते हैं। परिणामस्वरूप, दीर्घकालिक विलंब के कारण सिरदर्द, अनिद्रा और पाचन समस्याओं सहित कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं सामने आ सकती हैं। यही कारण है कि जो कोई भी इन लक्षणों का अनुभव करता है उसके लिए यह महत्वपूर्ण है कि वह अपने जीवन पर कब्ज़ा करने से पहले टालमटोल से निपटे और उसे रोके।

टालमटोल से बचने और उत्पादकता बढ़ाने के लिए 8 युक्तियाँ

1. काम को छोटे-छोटे कामों में बांटें

कई लोगों के लिए मल्टीटास्किंग काफी चुनौतीपूर्ण होती है, और जब कोई प्रोजेक्ट काफी बड़ा और कठिन होता है, तो वे अपनी एकाग्रता खो सकते हैं और विलंब को हावी होने देते हैं। परियोजनाओं को छोटे-छोटे कार्यों में विभाजित करने से पेशेवरों को एक समय में एक चीज़ पर ध्यान केंद्रित करने और बहुत अधिक दर पर उत्पादन करने में मदद मिलेगी। उदाहरण के लिए, यदि आपको कोई बड़ी थीसिस या ऑनलाइन प्रेजेंटेशन लिखने की ज़रूरत है, तो पहले अपने विषय के बारे में सोचें, फिर अपने शीर्षक के बारे में सोचें और फिर बीच-बीच में ब्रेक लेते हुए प्रत्येक पैराग्राफ या अध्याय लिखें। आसानी से प्राप्त होने योग्य लक्ष्य निर्धारित करना आत्मविश्वास जगाएगा और साबित करेगा कि आप किसी भी प्रोजेक्ट को पूरा कर सकते हैं, चाहे वह कितना भी बड़ा या छोटा हो। अगले चरणों के बारे में न सोचने का प्रयास करें और आपके सामने जो एकल कार्य है उस पर ध्यान केंद्रित करें।

2. ट्रिगर्स को पहचानें

टालमटोल को रोकने के लिए, आपको सबसे पहले यह महसूस करना होगा कि आप यह कर रहे हैं। वैध कारणों से किसी कार्य को टालना ठीक है, लेकिन जब आप लगातार एक ही कार्य को अपनी कार्य सूची में छोड़ देते हैं, तो संभवतः आप विलंब करते हैं। आपको इस पर ध्यान देने और यह पता लगाने की आवश्यकता है कि आप इस विशिष्ट कार्य से क्यों बच रहे हैं। यदि यह महत्वपूर्ण है और आपको इसे यथाशीघ्र करने की आवश्यकता है, तो इसे स्थगित करने से काम में परेशानी हो सकती है और आपकी उत्पादकता प्रभावित हो सकती है। कभी-कभी, हम असफलता के डर से विशिष्ट परियोजनाओं पर काम करने से बचते हैं और उन्हें अनिश्चित काल के लिए स्थगित करना पसंद करते हैं। उन्हें लग सकता है कि उनके पास इसे सफलतापूर्वक पूरा करने का कौशल नहीं है, और वे खुद को और दूसरों को निराश करेंगे। पूर्णतावादी भी कभी-कभी बड़े विलंबकर्ता होते हैं, अपने लिए अवास्तविक लक्ष्य निर्धारित करते हैं जिसके लिए वे प्रयास करने के लिए तैयार महसूस नहीं करते हैं।

3. कार्यों को प्रभावी ढंग से व्यवस्थित करें

एक स्पष्ट शेड्यूल रखने से परियोजनाओं को छोटे-छोटे कार्यों में विभाजित करने में मदद मिलती है और अंततः आपको विलंब को रोकने में मदद मिलेगी। इस चरण के सफल होने के लिए, आपको सबसे महत्वपूर्ण कार्यों को प्राथमिकता देने और उन्हें अधिक तत्परता से निपटाने की आवश्यकता है। सभी कार्यों के लिए समय सीमा निर्धारित करना और यह जानना अच्छा है कि प्रत्येक कार्य को कब पूरा किया जाना चाहिए। इस तरह, आप जानते हैं कि एक कार्य में देरी करने से पूरा प्रोजेक्ट ख़तरे में पड़ सकता है। इसके अतिरिक्त, आप सबसे कठिन कार्यों को अपने दैनिक कार्यक्रम के बीच में रखना चाह सकते हैं। परिणामस्वरूप, आप स्वयं को उनके प्रति सहज बना सकते हैं। हालाँकि, सुनिश्चित करें कि आप अपना शेड्यूल जरूरत से ज़्यादा न भरें। कुछ गलत होने की स्थिति में प्रत्येक कार्य के लिए कुछ अतिरिक्त समय छोड़ें ताकि आप डोमिनोज़ प्रभाव से बच सकें।

4. विकर्षण दूर करें

जब आपका फोन बीप करता रहे और आपका ईमेल टैब हमेशा खुला रहे तो ध्यान केंद्रित करना कठिन होता है। कुछ लोगों को अपने कंप्यूटर ब्राउज़र पर बुकमार्क के कारण फोकस खोना बहुत आसान लगता है। आपका ध्यान भटकाने वाली जो भी चीजें हैं, आपको उनका पता लगाना चाहिए और उन्हें खत्म करना चाहिए। आपको टीवी बंद करने और इसके बजाय शास्त्रीय संगीत सुनने की आवश्यकता हो सकती है। अपने सोशल मीडिया को कुछ समय के लिए निष्क्रिय कर दें और केवल आवश्यक टैब ही खुले रखें। आप पोमोडोरो तकनीक भी आज़मा सकते हैं। आप एक बार में 25 मिनट तक काम कर सकते हैं और चक्र को दोहराने से पहले 5 मिनट का ब्रेक ले सकते हैं। इस तरह, आपका मस्तिष्क जानता है कि उसे कब समय समाप्त होगा और वह अधिक कुशलता से ध्यान केंद्रित कर सकता है।

5. अपना वातावरण बदलें

जिस वातावरण में हम काम करते हैं वह हमारी उत्पादकता को बढ़ा या घटा सकता है। जब उनकी मेज सजावटी तत्वों से भरी होती है और उनकी सामग्री को फैलाने के लिए शायद ही कोई जगह होती है, तो टालमटोल करने वाले लक्ष्य से चूक सकते हैं। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपके डेस्क में केवल आवश्यक उपकरण हों और आपके काम की सभी ज़रूरतों को रखने के लिए बहुत सारी जगह हो। साथ ही, आपको अपने कार्य स्थान पर भी पुनर्विचार करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि तेज़ आवाज़ वाली जगहें आपके लिए काम नहीं करती हैं, तो कैफे और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर काम करने से बचने पर विचार करें। किसी शांत स्थान का चुनाव करें, जैसे पुस्तकालय, जहां शोर की अनुमति नहीं है, फोन बंद करना पड़ता है और ध्यान भटकाना कम होता है। यदि आपको घर से काम करने की आवश्यकता है, तो कम सजा हुआ स्थान चुनें जो बहुत अंधेरा न हो।

6. एक प्रेरणा मित्र प्राप्त करें

विलंब को रोकने के लिए, एक प्रेरक मित्र या जवाबदेही भागीदार ढूंढना सहायक हो सकता है। यह व्यक्ति ऐसा व्यक्ति हो सकता है जो आपके लक्ष्यों को जानता हो और ईमानदार तथा सहयोगी हो। उन्हें आपको अपने लक्ष्य हासिल करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए और नियमित रूप से आपकी प्रगति की जांच करनी चाहिए। आप एक साथ समय सीमा निर्धारित कर सकते हैं और अपने संघर्षों के बारे में खुलकर बता सकते हैं। आपको उन्हें एक गुरु के रूप में देखना चाहिए; वे मित्र, सहकर्मी या परिवार के भरोसेमंद सदस्य हो सकते हैं। यह मत भूलिए कि आपको दूसरे व्यक्ति का समर्थन और मदद करने की भी आवश्यकता होगी। उनके पास ऐसे लक्ष्य भी हैं जिन्हें उन्हें प्राप्त करने की आवश्यकता है, और आपको उचित समझे जाने वाले ज्ञान और सलाह की पेशकश करने की आवश्यकता होगी।

7. क्षमा करें और स्वयं को पुरस्कृत करें

अक्सर, लोग अपने आप पर बहुत सख्त होते हैं और अपने सुधार को पहचान नहीं पाते हैं। वे अपनी गलतियों पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं और क्षमा स्वीकार करने में कठिनाई महसूस करते हैं। शोध में पाया गया है कि जो लोग आत्म-माफी चुनते हैं 65% अधिक प्रेरित अधिक मेहनत करने और अधिक महत्वपूर्ण परिणाम प्राप्त करने के लिए। काम टालने और आलसी होने के लिए खुद को कोसना आसान है, लेकिन खुद को थोड़ा आराम दें और स्वीकार करें कि स्थिति आपके लिए कितनी कठिन है। इसके अतिरिक्त, किसी कठिन प्रोजेक्ट को पूरा करने के बाद स्वयं को पुरस्कृत करने का प्रयास करें। अपनी टालने की प्रवृत्ति को रोकना एक लंबी राह है और इसके लिए बहुत अधिक अनुशासन और आत्म-नियंत्रण की आवश्यकता होती है। इसलिए, जब आपने अंततः यह कर लिया है, तो अपनी पीठ थपथपाएं और अपने आप को कुछ ऐसा खिलाएं जिसका आप अन्यथा आनंद नहीं ले पाएंगे।

8. अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें

काम को टालने वाले लोग स्वयं के बारे में निर्णय लेने की प्रवृत्ति रखते हैं, जो फायदेमंद नहीं है। उन्हें स्वयं के प्रति दया, धैर्य और समझ दिखाकर आत्म-करुणा का अभ्यास करने की आवश्यकता है। नकारात्मक सोच और आत्म-संदेह के दुष्चक्र में फंसना आसान है, लेकिन खुद को थोड़ा आराम दें। चीज़ें हमेशा योजना के अनुसार नहीं होतीं, और हम हर चीज़ को नियंत्रित नहीं कर सकते। सकारात्मक रहने की कोशिश करें और जब आप नकारात्मक सोच में पड़ जाएं तो खुद को रोकें। शारीरिक व्यायाम आपको किसी स्थिति से दूर रहने और अपना दिमाग साफ़ करने में मदद करेगा। आप ऐसी गतिविधियाँ चुन सकते हैं जो आपको दिलचस्प लगें और उन पर कायम रहें। हो सकता है कि कोई वर्कआउट पार्टनर आपको व्यायाम के प्रति प्रतिबद्ध रहने और अकेलेपन की भावना को दूर करने में मदद करेगा।

निष्कर्ष

ध्यान रखें कि टालमटोल से बचना और रोकना रातोरात नहीं होगा, और लचीलापन महत्वपूर्ण है। समर्पण, कड़ी मेहनत, और ए विकास की मानसिकता हमें स्वयं का बेहतर संस्करण बनने में मदद मिलेगी। संगठन अपने कर्मचारियों में आत्मविश्वास पैदा करने और कमियों को समझदारी से पाटने के लिए निरंतर समर्थन और प्रशिक्षण संसाधन भी प्रदान कर सकते हैं।


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