News

इसके अद्भुत स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए सी बकथॉर्न को अपने आहार में शामिल करें

[ad_1]

इस लेख में, हम समुद्री हिरन का सींग के सेवन के कुछ सामान्य लाभों पर चर्चा करते हैं।


इसके अद्भुत स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए सी बकथॉर्न को अपने आहार में शामिल करें

सी बकथॉर्न फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन में सहायता करता है और कब्ज को रोकने में मदद करता है

सी बकथॉर्न, जिसे हिप्पोफे रमनोइड्स के नाम से भी जाना जाता है, यूरोप और एशिया का मूल निवासी झाड़ी है। यह अपने चमकीले नारंगी जामुनों के लिए मूल्यवान है, जिनका उपयोग जूस, तेल और पूरक जैसे विभिन्न उत्पाद बनाने के लिए किया जाता है।

सी बकथॉर्न बेरी विटामिन (जैसे विटामिन सी, विटामिन ई और कई बी-विटामिन), खनिज (पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम सहित), एंटीऑक्सिडेंट और ओमेगा -7 फैटी एसिड सहित पोषक तत्वों से भरपूर हैं। ये घटक संभावित स्वास्थ्य लाभों में योगदान करते हैं।

सी बकथॉर्न के सेवन से स्वास्थ्य पर कई सकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है, पाचन में सुधार करता है, स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है, हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करता है और सूजन को कम करता है। उच्च विटामिन सी सामग्री घाव भरने और बीमारियों के खिलाफ शरीर की रक्षा को मजबूत करने में भी मदद कर सकती है। आगे पढ़ें, हम समुद्री हिरन का सींग के सेवन के कुछ सामान्य लाभों पर चर्चा करते हैं।

समुद्री हिरन का सींग के सेवन के 10 स्वास्थ्य लाभ:

1. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

सी बकथॉर्न में विटामिन ए, सी और ई जैसे उच्च स्तर के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं।

2. हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करता है

सी बकथॉर्न एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल को कम करके और एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाकर कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करने के लिए जाना जाता है। इससे हृदय रोगों को रोकने और दिल के दौरे के खतरे को कम करने में मदद मिलती है।

3. इम्यून सिस्टम बूस्टर

समुद्री हिरन का सींग में विटामिन सी की उच्च मात्रा प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है, जिससे शरीर को संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।

4. सूजन को कम करता है

सी बकथॉर्न में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, गठिया और सूजन आंत्र रोग जैसी स्थितियों में लाभ पहुंचा सकते हैं।

5. त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

समुद्री हिरन का सींग जामुन के तेल का उपयोग अक्सर इसकी उच्च विटामिन ई सामग्री और त्वचा को पोषण और हाइड्रेट करने की क्षमता के कारण त्वचा देखभाल उत्पादों में किया जाता है। यह सूखापन, मुँहासे और त्वचा की उम्र बढ़ने को कम करने में मदद करता है।

6. पाचन में सहायता करता है

सी बकथॉर्न फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन में सहायता करता है और कब्ज को रोकने में मदद करता है। यह लाभकारी आंत बैक्टीरिया के विकास को भी बढ़ावा देता है, जिससे समग्र आंत स्वास्थ्य में सुधार होता है।

7. नेत्र स्वास्थ्य को बढ़ाता है

समुद्री हिरन का सींग में विटामिन ए का उच्च स्तर अच्छी दृष्टि को बढ़ावा देता है और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन और रतौंधी को रोकने में मदद कर सकता है।

8. कैंसर रोधी गुण

सी बकथॉर्न बेरीज में फ्लेवोनोइड्स और कैरोटीनॉयड जैसे यौगिक होते हैं जिनमें कैंसर विरोधी गुण पाए जाते हैं। वे कैंसर कोशिकाओं के विकास और प्रसार को रोकने में मदद करते हैं।

9. वजन घटाने में सहायता करता है

समुद्री हिरन का सींग में उच्च फाइबर सामग्री तृप्ति को बढ़ावा देती है, जिससे आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। इसके अतिरिक्त, एंटीऑक्सिडेंट वजन घटाने में सहायता करके चयापचय को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

10. संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ावा देता है

सी बकथॉर्न बेरी ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती है, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। वे स्मृति, फोकस और समग्र संज्ञानात्मक कार्य में सुधार कर सकते हैं।

हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सी बकथॉर्न के विशिष्ट स्वास्थ्य लाभों पर वैज्ञानिक प्रमाण सीमित हैं, और इन दावों को निश्चित रूप से स्थापित करने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है। इसके अतिरिक्त, यदि आपके पास कोई मौजूदा चिकित्सीय स्थिति है या आप दवाएँ ले रहे हैं, तो सी बकथॉर्न को अपने आहार में शामिल करने से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना उचित है।

कुल मिलाकर, सी बकथॉर्न एक संतुलित आहार के लिए एक पौष्टिक अतिरिक्त हो सकता है, लेकिन इसका सेवन अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए समग्र दृष्टिकोण का हिस्सा होना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श लें। एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।




[ad_2]
CLICK ON IMAGE TO BUY

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d