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आत्म-संदेह पर काबू पाने और कार्यस्थल में लचीला बनने के लिए 7 सुनहरे सुझाव



आत्म-संदेह क्या है और यह कैसे प्रकट होता है?

कुछ लोग विनम्रता के साथ आत्म-संदेह को भ्रमित करते हैं, यह सोचकर कि किसी की क्षमताओं पर दृढ़ता से विश्वास न करना स्वस्थ है। हालाँकि, आत्म-संदेह बहुत अलग है क्योंकि यह एक ऐसी मानसिकता बनाता है जो लोगों को पीछे रखता है और उनका आत्मविश्वास छीन लेता है। अपने लक्ष्यों को प्राप्त. अज्ञात गहराइयों में उतरना और नए अवसरों को स्वीकार करना डरावना हो सकता है और इसके लिए बहुत साहस और मानसिक शक्ति की आवश्यकता होती है। प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, हममें से कुछ लोग संभवतः नकारात्मक परिणाम की कल्पना करते हैं, और यही हमें संदेह से भर देता है। इम्पोस्टर सिंड्रोम इस मानसिक स्थिति के समान है और कर्मचारियों को यह विश्वास दिलाता है कि वे उस सफल स्थिति में नहीं हैं जिसमें वे हैं। आत्म-संदेह और किसी भी सीमित विचार पर काबू पाने में समय और काम लगता है, लेकिन अगर टीम के सदस्यों के पास सही उपकरण हैं, तो वे इसे सफलतापूर्वक कर सकते हैं.

आत्म-संदेह के सबसे सामान्य कारण क्या हैं?

बड़े होने के दौरान जिस ध्यान की चाहत होती है उसे न मिलना संदेह की भावना पैदा कर सकता है। किसी के स्नेह के लिए लगातार संघर्ष करना लोगों को यह महसूस कराता है कि वे इसे प्राप्त करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। इसके अतिरिक्त, जो लोग आत्ममुग्ध माता-पिता के साथ बड़े होते हैं वे इस व्यवहार से खुद को दूर कर लेते हैं और इसके ठीक विपरीत बन जाते हैं: अविश्वासी। इसलिए उन्हें प्रशंसा स्वीकार करना और अपनी सफलताओं को स्वीकार करना बहुत कठिन लग सकता है। व्यक्ति अक्सर अपनी प्रेरणा बढ़ाने के लिए आत्म-संदेह को “कठिन प्रेम” उपकरण के रूप में उपयोग करते हैं। हालाँकि यह युक्ति बुरी नहीं है, लेकिन जब यह कठोर आलोचना के रूप में होती है, तो यह आत्म-विनाश की ओर ले जाती है। अंत में, पिछली असफलताएँ किसी की मानसिकता पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं और उन्हें यह सोचने पर मजबूर कर सकती हैं कि वे सफल होने में असमर्थ हैं। उन्हें डर है कि चाहे वे कितनी भी कोशिश करें, असफल हो जायेंगे।

आत्म-संदेह पर काबू पाने और लचीलापन हासिल करने के 7 तरीके

1. सीमित विश्वासों को पहचानें

लोगों के पास लक्ष्य और सपने होते हैं जिन्हें वे कभी-कभी अनदेखा कर देते हैं और हासिल करने की कोशिश करने से बचते हैं। स्वयं से पूछें, “मैं ऐसा क्यों कर रहा हूँ?” उन्हें कारण पहचानने में मदद मिलती है। संभवतः यह धारणा है कि वे ऐसी उपलब्धि के लिए अक्षम या योग्य हैं। इसके बाद, इन सीमित विचारों की वैधता पर सवाल उठाना महत्वपूर्ण है। क्या वे वास्तविक तथ्यों द्वारा समर्थित हैं, या क्या वे आत्म-संदेह में निहित निराधार विश्वास हैं? किसी की मानसिकता को नकारात्मक से सकारात्मक विचारों में स्थानांतरित करना आसान या त्वरित नहीं है और इसके लिए महत्वपूर्ण प्रयास की आवश्यकता हो सकती है। हालाँकि, जब सामान्य रूप से जीवन के प्रति आपके दृष्टिकोण की बात आती है तो यह गेम-चेंजर हो सकता है।

2. आत्म-करुणा का अभ्यास करें

आत्म-संदेह कर्मचारियों को पीछे खींचता है, जिससे उन्हें संभावित गलतियों और विफलता का लगातार डर बना रहता है। हालाँकि दूसरों के प्रति दया दिखाना आसान है, लेकिन हमें अपने जैसा व्यवहार करने में कठिनाई हो सकती है। एक अध्ययन से पता चला है खुशी, बेहतर स्वास्थ्य और आत्म-करुणा के बीच एक मजबूत संबंध। परिणामस्वरूप, वे अपने जीवन में अधिक संतुष्टि, उच्च आत्म-सम्मान और बढ़ी हुई भावनात्मक लचीलापन का अनुभव करते हैं। स्वयं के साथ दयालुता का व्यवहार करना और पोषण करना एक आंतरिक संवाद शुरू करता है जो सकारात्मक सोच को बढ़ावा देता है और सीमित विश्वासों को दूर करता है। गलतियाँ और असफलताएँ होती हैं, लेकिन परिणाम चाहे जो भी हो, खुद का सम्मान करना याद रखना हमारी भलाई और आत्म-संदेह पर काबू पाने के हमारे प्रयासों के लिए महत्वपूर्ण है।

3. तुलना से बचें

मानव डीएनए उन समूहों में सम्मान और दर्जा पाने के लिए बना है, जिनसे प्रत्येक व्यक्ति संबंधित है। अपनी योग्यताओं और प्रतिभाओं की दूसरों से तुलना करने से हमें स्वयं को उनके बीच स्थापित करने में मदद मिलती है। लेकिन हमेशा कोई ऐसा व्यक्ति होता है जो किसी न किसी क्षमता में हमसे बेहतर काम करता है। उदाहरण के लिए, इस व्यक्ति ने अधिक प्रतिभाएँ और अनुभव प्राप्त किया होगा और अपने क्षेत्र में अधिक उपलब्धि हासिल की होगी। जब कोई व्यक्ति दूसरों से कमतर महसूस करता है, तो वह खुद पर संदेह करना शुरू कर देता है। हालाँकि, याद रखें कि हर किसी की यात्रा अलग-अलग होती है। दूसरों की खूबियों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, हमें अपने जीवन और जीवन तथा कार्य से गुजरने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। सोशल मीडिया के उपयोग को सीमित करने से ऐसा करने में और मदद मिलेगी। ध्यान रखें कि कई लोग अक्सर वहां केवल अपने मुख्य अंश ही साझा करते हैं, अपने मुख्य अंश नहीं।

4. पिछली उपलब्धियों को याद रखें

जीत को स्वीकार करना अपेक्षा से अधिक कठिन हो सकता है। आत्म-चिंतन के माध्यम से, हम समय में पीछे जाकर उन सभी अद्भुत चीजों के बारे में सोच सकते हैं जो हमने हासिल की हैं। असफलता या दुर्भाग्य के बारे में सोचना भी एक सकारात्मक अनुभव हो सकता है। असफलता पर नहीं बल्कि उस घटना के दौरान सीखे गए मूल्यवान सबक पर ध्यान केंद्रित करें और सफल क्षण के दौरान अपनी मानसिकता को याद करने का प्रयास करें। हो सकता है कि आप तनावग्रस्त हों और अत्यधिक संदेह कर रहे हों, लेकिन आपके प्रयास व्यर्थ नहीं गए। जर्नलिंग सब कुछ लिखने और हर बार आत्म-संदेह आने पर उस पर गौर करने का एक बेहतरीन उपकरण हो सकता है।

5. विकास की मानसिकता विकसित करें

आत्म-संदेह पर काबू पाने के लिए और विकास की मानसिकता विकसित करेंहमें यह समझने की जरूरत है कि असफलताएं ऐसे संकेत नहीं हैं कि हमें प्रयास करना बंद कर देना चाहिए। वे प्रयासों को बढ़ाने और वही गलतियाँ न दोहराने के लिए एक प्रेरक शक्ति के रूप में भी काम कर सकते हैं। हमें परिणाम पर ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहिए और नकारात्मक विचार नहीं रखना चाहिए, बल्कि अपना ध्यान प्रक्रिया की ओर लगाना चाहिए। हमें आगे बढ़ने के लिए खुद को प्रेरित और चुनौती देते रहना चाहिए। इसके अतिरिक्त, हमें फीडबैक और नए विचारों के लिए खुला रहना चाहिए जो हमें विकसित होने में मदद करेंगे। जब हमारे सभी प्रयास अंततः परिणाम लाते हैं, तो हमें एक क्षण रुकना चाहिए और इसका आनंद लेना चाहिए। स्वयं को बधाई देना आत्म-भोग नहीं बल्कि आत्म-स्वीकृति है।

6. स्व-देखभाल में निवेश करें

क्या आपने कभी जिम जाने या पार्क में टहलने के बाद अपने मूड में सुधार देखा है? शारीरिक गतिविधि एक प्रसिद्ध तनाव निवारक है जो थकान से छुटकारा पाने और चिंता और अवसाद के लक्षणों का इलाज करने में मदद करती है। इसी तरह, एक स्वस्थ आहार मूड पर प्रभाव डाल सकता है और बीमारी से बचाने में मदद कर सकता है। एक स्वस्थ शरीर और दिमाग में तनाव की परवाह किए बिना कठिनाई पर काबू पाने की अधिक संभावना होती है। इसके अलावा, अन्य गतिविधियों पर नींद को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है। काम में चाहे कितनी भी चुनौतियाँ क्यों न हों, रात में अच्छी नींद लेने से मूड बेहतर हो जाता है। अंत में, कुछ गतिविधियों और लोगों के संबंध में सीमाएँ निर्धारित करना ठीक है।

7. यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें

प्राप्य, मापने योग्य, प्रासंगिक और समयबद्ध लक्ष्य निर्धारित करने से हमें हर कदम पर आत्मविश्वास से आगे बढ़ने में मदद मिलती है। इस तरह, हम आत्म-प्रभावकारिता का निर्माण करते हैं। छोटे लक्ष्यों को प्राप्त करना, प्रतिक्रिया प्राप्त करना और सकारात्मक यादें बनाना हमें सीढ़ी पर ऊपर ले जाता है, जिससे लचीलापन आता है। बड़ी तस्वीर देखने से हर किसी को लाभ नहीं होता क्योंकि यह भारी और अप्राप्य लग सकता है। एक समय में प्रत्येक छोटे कार्य पर ध्यान केंद्रित करने से हमें अपना ध्यान केंद्रित करने और सफल होने पर जवाबदेही लेने का समय मिलता है।

निष्कर्ष

आत्म-संदेह पर काबू पाना डराने वाला लग सकता है और कई लोगों की पहुंच से बाहर हो सकता है। हालाँकि, अनुकूलन करना कठिन और तनावपूर्ण स्थितियां हमें लचीलापन बनाने में मदद करता है, जिसका अर्थ है चुनौतियों के खिलाफ खड़े होने के लिए भावनात्मक, मानसिक और व्यवहारिक लचीलापन। यह प्रक्रिया रातोरात पूरी नहीं होती है और इस कौशल को विकसित करने में वर्षों लग सकते हैं। लचीले होने का मतलब अब तनाव महसूस नहीं करना है, बल्कि इस भावना से शक्ति प्राप्त करना और हमारे द्वारा अनुभव किए जाने वाले परीक्षणों और कष्टों के बावजूद सफल होना है।


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